September 25, 2022

पाठ्यक्रम के उद्देश्य, मूल तत्त्व तथा शैक्षिक तत्त्वों से सम्बन्ध

Utkarsh Education




पाठ्यक्रम के उद्देश्य
(Objectives of Curriculum)

शिक्षा की प्रक्रिया के तीन प्रमुख घटक होते हैं-

1. शिक्षक, 
2 शिक्षार्थी तथा 
3. पाठ्यक्रम। 

शिक्षण में शिक्षक तथा छात्र के मध्य अन्तःक्रिया (Interaction) पाठ्यक्रम के माध्यम से होती है। इस प्रकार पाठ्यक्रम शिक्षण की क्रियाओं को दिशा प्रदान करते हैं। इन तीनों घटकों की पारस्परिक अन्तःक्रिया द्वारा बालक का विकास किया जाता है। शिक्षण में तीन घटकों का विशेष महत्त्व होता है। इस प्रकार पाठ्यक्रम के प्रमुख उद्देश्य इस प्रकार हैं :-

1. पाठ्यक्रम बालक के सम्पूर्ण विकास हेतु साधन प्रदान करता है, जिसकी सहायता से शिक्षण की क्रिया को सम्पादित किया जाता है।

2. पाठ्यक्रम द्वारा मानव जाति के अनुभवों को सम्मिलित रूप से स्पष्ट करके संस्कृति तथा सभ्यता का हस्तान्तरण एवं विकास करना।

3. पाठ्यक्रम द्वारा बालक में मित्रता, ईमानदारी, निष्कपटता, सहयोग, सहनशीलता, सहानुभूति एवं अनुशासन आदि गुणों को विकसित करके नैतिक चरित्र का निर्माण करना। 

4. पाठ्यक्रम द्वारा बालक की चिन्तन, मनन, तर्क तथा विवेक एवं निर्णय आदि सभी मानसिक शक्तियों का विकास करना।

5. पाठ्यक्रम द्वारा बालक के विकास की विभिन्न अवस्थाओं से सम्बन्धित सभी आवश्यकताओं, मनोवृत्तियों तथा क्षमताओं एवं योग्यताओं के अनुसार नाना प्रकार की सृजनात्मक तथा रचनात्मक शक्तियों का विकास करना।

6. पाठ्यक्रम द्वारा सामाजिक तथा प्राकृतिक विज्ञानों एवं कलाओं तथा धर्मों के आवश्यक ज्ञान द्वारा ऐसे गतिशील तथा लचीले मस्तिष्क का निर्माण करना चाहिए, जो प्रत्येक परिस्थिति में साधनपूर्ण तथा साहसपूर्ण बनकर नवीन मूल्यों का निर्माण करना।

7. पाठ्यक्रम द्वारा ज्ञान तथा खोज की सीमाओं को बढ़ाने के लिए अन्वेषकों का सृजन करना। 

8. पाठ्यक्रम द्वारा विषयों तथा क्रियाओं के बीच की खाई को पाटकर बालक के सामने ऐसी क्रियाओं को प्रस्तुत करना व उसके वर्तमान तथा भावी जीवन के लिए उपयोगी बनाना । 

9. पाठ्यक्रम द्वारा बालक में जनतन्त्रीय भावना का विकास करना।

10. पाठ्यक्रम शिक्षण क्रियाओं तथा शिक्षक तथा छात्र के मध्य अन्तःप्रक्रिया के स्वरूप निर्धारित करना।

पाठ्यक्रम के मूल तत्त्व
(Basic Elements or Determinants of Curriculum)

शिक्षा को प्रक्रिया का सम्पादन शिक्षक द्वारा किया जाता है। शिक्षक अपनी क्रियाओं का नियोजन कक्षा शिक्षण के लिए करता है। उसके प्रमुख तीन तत्त्व होते हैं—उद्देश्य, पाठ्यक्रम एवं शिक्षण विधियाँ। 'पाठ्यक्रम विकास' में पाठ्यक्रम तथा शिक्षण विधियों को महत्त्व दिया जाता है। पाठ्यवस्तु तथा शिक्षण विधियों का नियोजन उद्देश्यों की दृष्टि से किया जाता है। एक पाठ्यवस्तु से कोई उद्देश्य प्राप्त किए जा सकते हैं। परन्तु अधिगम अवसरों एवं परिस्थितियाँ उद्देश्यों के स्वरूप को सुनिश्चित करती हैं। विशिष्ट उद्देश्यों हेतु विशिष्ट अधिगम परिस्थितियों का नियोजन किया जाता है। शिक्षण तथा अधिगम क्रियाएँ पाठ्यक्रम के ही प्रमुख तत्त्व माने जाते हैं। इस प्रकार पाठ्यक्रम के चार मूल तत्त्व माने हैं— उद्देश्य, पाठ्यवस्तु, शिक्षण विधियाँ तथा मूल्यांकन। इन तत्त्वों में गहन सम्बन्ध होता है।

1. उद्देश्य – पाठ्यवस्तु, शिक्षण विधियों तथा परीक्षणों का नियोजन उद्देश्यों की दृष्टि से किया जाता है। अधिगम परिस्थितियों के स्वरूप से इन्हें प्राप्त करते हैं।

1. उद्देश्य

2. पाठ्यवस्तु

3. शिक्षण विधि

4. मूल्यांकन

2. पाठ्यवस्तु– पाठ्यवस्तु का स्वरूप अधिक व्यापक होता है। अधिगम परिस्थितियाँ उसके स्वरूप को सुनिश्चित करती हैं।

3. शिक्षण विधियाँ- उपर्युक्त शब्द शिक्षण का चयन उद्देश्यों की प्राप्ति से किया जाता है। शिक्षण विधियों का सम्बन्ध पाठ्यवस्तु से होता है। शिक्षण आव्यूह-परिस्थितियों को उत्पन्न करती है, जिससे छात्रों में अपेक्षित व्यवहार परिवर्तन किए जाते हैं जो पाठ्यवस्तु के स्वरूप को सुनिश्चित करते हैं।

4. मूल्यांकन- परीक्षा द्वारा पाठ्यवस्तु तथा शिक्षण विधियों की उपादेयता के सम्बन्ध में जानकारी होती है और जो पाठ्यवस्तु को सुनिश्चित करते हैं।

पाठ्यक्रम का शैक्षिक तत्त्वों से सम्बन्ध 
(Relationship of Curriculum to Education Elements)

पाठ्यक्रम का शैक्षिक तत्त्वों से गहन सम्बन्ध होता है। शिक्षा प्रक्रिया के अन्तर्गत चार प्रमुख तत्त्व होते हैं—शिक्षण, अधिगम, पाठ्यक्रम तथा शैक्षिक नियोजन। शिक्षण तथा अधिगम में सम्बन्ध होता है क्योंकि शिक्षण क्रियाओं से अधिगम परिस्थितियाँ उत्पन्न की जाती हैं जिनमें छात्र अनुभव करता है। जिससे अनेक अपेक्षित व्यवहार परिवर्तन लाया जाता है। शिक्षण क्रियाओं का सम्पादन पाठ्यवस्तु के आधार पर किया जाता है, जिसका स्वरूप पाठ्यक्रम निर्धारित करता है, विद्यालय में शैक्षिक आयोजन (Educational Organization) के अन्तर्गत शिक्षण अधिगम के अतिरिक्त अन्य पाठ्यक्रम सहगामी क्रियाओं का नियोजन किया जाता है जिससे शैक्षिक परिस्थितियाँ आयोजित की जाती हैं। इस प्रकार के चारों तत्त्वों के आपसी संबंध का विवेचन एवं प्रस्तुतीकरण 'हासफोर्ड' ने अपनी पुस्तक (Theory and Instruction) के अन्तर्गत किया है। इन्होंने शिक्षा के चार तत्वों को महत्त्व दिया है

(अ) अधिगम (छात्र)

(ब) शिक्षण (शिक्षक) 

(स) पाठ्यक्रम  

(द) शैक्षिक नियोजन

(अ) अधिगम वह प्रक्रिया है जो व्यवहार में परिवर्तन लाती है।

(ब) शिक्षण वह प्रक्रिया है जो अधिगम में सुगमता प्रदान करती है। 

(स) पाठ्यक्रम में विद्यालयों द्वारा नियोजित अनुभवों को सम्मिलित किया जाता है।

(द) शैक्षिक नियोजन में समस्त शैक्षिक अनुभवों की क्रियाओं को सम्मिलित किया जाता है, जो विद्यालय में तथा विद्यालय से बाहर की जाती हैं।

इन चारों पक्षों की अन्तःप्रक्रिया में घटकों (Factors) का विवरण इस प्रकार है



शिक्षण के चारों पक्षों में अन्तः प्रक्रिया का स्वरूप


1. इसमें पाठ्यक्रम के उस पक्ष को शैक्षिक नियोजन में सम्मिलित किया जाता है जिसमें शिक्षक

की आवश्यकता नहीं होती है। 

2. इसमें शिक्षक, छात्र तथा पाठ्यक्रम तीनों के मध्य अन्तःप्रक्रिया होती है।

3. छात्र शैक्षिक नियोजन में बिना पाठ्यक्रम तथा शिक्षक के अन्तःक्रिया होती है।

4 छात्र तथा शिक्षक में पास के बिना शैक्षिक आयोजन से अन्तःप्रक्रिया होती है। 

5. शिक्षक तथा पाठ्यक्रम  के मध्य शैक्षिक आयोजन के अन्तर्गत अन्तःप्रक्रिया होती है।

6. शिक्षक तथा शैक्षिक आयोजन के मध्य बिना पाठ्यक्रम के अन्त प्रक्रिया होती है।

7. शिक्षक तथा छात्र के मध्य बिना पाठ्यक्रम तथा शैक्षिक नियोजन के अन्तर्गत अन्तःप्रक्रिया होती. है।

8. शिक्षक का व्यवहार बिना पाठ्यक्रम तथा शैक्षिक आयोजन के होता है।

9. पाठ्यक्रम तथा शैक्षिक आयोजन की अन्तः प्रक्रिया जो छात्र तक नहीं पहुंचती है। 

10. पाठ्यक्रम तथा शैक्षिक आयोजन में प्रयोग न किया जाए और न छात्रों तक पहुंच सके।

11 शैक्षिक आयोजन का वह कार्यक्रम जिसे प्रयुक्त ने किया जा सके।

12. छात्र का समस्त अधिगम शैक्षिक-आयोजन, शिक्षण तथा पाठ्यक्रम के द्वारा ही नहीं होता है। इसमें छात्र का वह अधिगम सम्मिलित किया जाता है जो अन्य माध्यमों से होता है। इस प्रकार पाठ्यक्रम तत्त्व की भूमिका शिक्षा परिस्थितियों के नियोजन के लिए अहम होती है।



September 24, 2022

शैक्षिक उद्देश्यों का आशय व ब्लूम का शैक्षिक उद्देश्यों का वर्गीकरण

Utkarsh Education




शैक्षिक उद्देश्यों का आशय


शैक्षिक उद्देश्य विभिन्न उद्देश्यों का एक छोटा-सा पारिभाषिक स्वरूप है। शैक्षिक उद्देश्य के अन्तर्गत कक्षा-कक्ष में अध्ययनार्थ कार्य देकर दिये गये निर्देशों के आधार पर अपेक्षित उत्तर चाहे जाते हैं, अतः इन्हें अनुदेशनात्मक या व्यावहारिक उद्देश्यों के नाम से भी जाना जाता है। रॉबर्ट मेगर के सर्वप्रथम इन उद्देश्यों को छात्रों के व्यवहार के रूप में देखने का प्रयास किया। मेगर के अनुसार, शैक्षिक उद्देश्यों का लेखन केवल कुछ शब्द या संकेतों का संकलन ही नहीं हैं जो हमारे एक या दो शैक्षिक प्रयासों या शैक्षिक उद्देश्य का वर्णन करते हैं।" शैक्षिक उद्देश्यों को व्यावहारिक रूप में अभिव्यक्त करने के लिए मेगर ने तीन बातों का होना आवश्यक बताया है

1. मापन-व्यावहारिक उद्देश्य मापन योग्य होने चाहिए।

2. निरीक्षण-ये निरीक्षण योग्य होने चाहिए। 

3. प्राप्तव्य-ये प्राप्तव्य होने चाहिये।

परिभाषाएँ

1. बी० एस० ब्लूम- 'शैक्षिक उद्देश्यों की सहायता से न केवल पाठ्यक्रम की रचना तथा अनुदेशन के लिये निर्देश ही दिया जाता है अपितु इनमें मूल्यांकन की प्रविधियों की रचना एवं प्रयोग के लिये भी विशिष्टताएँ प्राप्त होती हैं।' 

2. हॉस्टन- 'शिक्षण उद्देश्यों को व्यावहारिक संज्ञा के रूप में लिखना एक योग्यता या कौशल है, इन उद्देश्यों को ही शिक्षण समाप्त होने पर प्राप्त किया जाता है।'

3. ई० जे० फ्रस्ट - 'शिक्षण उद्देश्य व्यक्ति के व्यवहार में वांछित परिवर्तन से संबंधित होते है। जिन्हें हम शिक्षा के द्वारा लाने का प्रयत्न करते हैं।'

4. एन० सी० ई० आर० टी० के मूल्यांकन तथा परीक्षा अंक के अनुसार- 'उद्देश्य वह बिन्दु अथवा अभीष्ट अथवा अभीष्ट है जिसकी दिशा में कार्य किया जाता है अथवा उद्देश्य वह व्यवस्थित वर्णन परिवर्तन हैं जिसे क्रिया द्वारा प्राप्त किया जाता है या जिसके लिये हम क्रिया करते हैं।'


इन परिभाषाओं से शिक्षण उद्देश्य के बारे में स्पष्ट है कि शिक्षक शिक्षण कार्य प्रारंभ करने से पूर्व निर्धारित करता है कि शिक्षण के पश्चात शिक्षार्थी में किस प्रकार के परिवर्तन होंगे तथा उसके व्यवहार में क्या नवीन प्रदर्शन होगा। शिक्षार्थी के व्यवहार में यह नवीन परिवर्तन एवं प्रदर्शन ही शिक्षा के उद्देश्य होते हैं। जिन्हें प्राप्त करने के लिये शिक्षण का कार्य करना होता हैं।

उद्देश्यों को निर्धारित करने के लाभ

1. उद्देश्यों से कार्य निश्चित हो जाता है यानी कार्य की सीमा रेखा निश्चित हो जाती है।

2. छात्र व अध्यापक के कक्षावार कार्य व व्यवहार तय हो जाते हैं। 

3. अध्यापक को दिशा व निर्देश अर्जित होते हैं।

4. उच्च अध्ययन में सहायक होते हैं।

5. पाठ्यक्रम सहगामी क्रियाओं व निष्पत्ति का मापन व मूल्यांकन संभव हो जाता है। 

6. शैक्षिक कार्य स्पष्ट हो जाता है।

शैक्षिक उद्देश्यों का वर्गीकरण

शैक्षिक उद्देश्यों का संबंध शिक्षार्थियों के व्यवहार परिवर्तन से होता है। शिक्षार्थियों के व्यवहार के तीनों पक्षों-ज्ञानात्मक, भावात्मक तथा क्रियात्मक-में शिक्षण के माध्यम से परिवर्तन लाने का प्रयास किया जाता है। व्यवहार में परिवर्तन के कार्य का मूल्यांकन करने के लिये आवश्यक होता है कि पूर्व में इस कार्य के उद्देश्यों को स्पष्ट रूप से निर्धारित करके लिख लेना चाहिए। उद्देश्यों को स्पष्ट रूप से लिखने के लिये इन उद्देश्यों का वर्गीकरण करने का प्रयास किया गया। वर्गीकरण का आधार भी शिक्षार्थी के व्यवहार के तीनों पक्षों ज्ञानात्मक, भावात्मक एवं क्रियात्मक को बनाया गया।

सर्वप्रथम शिक्षा के क्षेत्र में यह महत्वपूर्ण कार्य शिक्षाविद् बी० एस० ब्लूम ने किया। जिन्होंने शिक्षार्थी के व्यवहार को ज्ञानात्मक पक्ष का वर्गीकरण 1956 में किया। इसीलिये बी० एस० ब्लूम को शिक्षण उद्देश्यों के वर्गीकरण का जन्मदाता कहा जाता है व शैक्षिक उद्देश्यों के वर्गीकरण को ब्लूम टेक्सोनॉमी के नाम से जाना जाता है। बाद में 1964 में ब्लूम, क्रेथवाल तथा मैसिया ने भावात्मक पक्ष का वर्गीकरण किया। 1969 में ई० जे० सिम्पसन ने अलग से क्रियात्मक पक्ष का वर्गीकरण किया, जिसे आज शैक्षिक उद्देश्य के वर्गीकरण में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है।


ब्लूम का शैक्षिक उद्देश्यों का वर्गीकरण




ज्ञानात्मक पक्ष के उद्देश्य

1. ज्ञान- इस उद्देश्य के अन्तर्गत शिक्षार्थी विषय से संबंधित शब्दों पद तथ्यों नियम परिभाषाओं, कारकों तथा सूचनाओं को जानता है। इसमें शिक्षार्थियों में सूचनाओं के प्रत्यास्मरण तथा पहचान करने की क्षमता का विकास होता है। ज्ञान स्तर के लिये ब्लूम द्वारा सीखने के उपलब्धियाँ निम्न बतायी गयी हैं

(1) विशिष्ट वस्तुओं का ज्ञान। 

(2) साधनों का ज्ञान।

(3) सार्वभौम वस्तुओं का ज्ञान।

2. बोध- ज्ञान से उच्च स्तर की मानसिक योग्यता का बोध है। क्योंकि बोध के अन्तर्गत ज्ञान निहित होता है। यहाँ बोध का अर्थ है-नवीन ज्ञान का शिक्षार्थियों की समझ में आना। ज्ञ के अन्तर्गत शिक्षार्थी पाठ्यवस्तु के जिन अंशों को सीख लेता है उनका अपने शब्दों में अनुवार करना, व्याख्या करना, गणना करना आदि अवबोध के अन्तर्गत आता है। 

3. प्रयोग- किसी ज्ञान को नई परिस्थितियों में तभी प्रयोग किया जा सकता है जब व्यक्ति को विषय वस्तु का ज्ञान हो और साथ में उसकी समझ भी हो अर्थात प्रयोग के लिये ज्ञान और बोध दोनों का होना आवश्यक हैं। इसके अन्तर्गत शिक्षार्थी नियमों व सिद्धान्तों क सामान्यीकरण, निराकरण करना तथा तथा प्रयोग में लाना जानता है।

4. विश्लेषण- यह अपेक्षाकृत उच्च कोटि की योग्यता होती है। इसके अन्तर्गत तथ्यो घटनाओं, सिद्धान्तों सभी का सार्थक भागों में विभाजन कर उनमें संबंध स्थापित करना आत है। तथ्यों या सिद्धान्तों को समझने के लिये यह आवश्यक है कि उसको विभिन्न संबंधित भार्ग में विभाजित किया जाये। 

5. संश्लेषण- पूरी विषय वस्तु का ज्ञान होने के पश्चात् शिक्षार्थी ज्ञान को नया रूप दे है। यह संश्लेषण के अन्तर्गत आता है कि शिक्षार्थी अपने ज्ञान व बोध के आधार पर सृजनात्मक योग्यता का उपयोग अक्सर हुए नवीन तथ्यों, प्रत्ययों या वस्तुओं का नर्माता करें इसके अन्तर्गत शिक्षार्थी में सृजनात्मक योग्यता का विकास होता है। इस योग्यता को प्राप करने के बाद शिक्षार्थी अपने नवीन विचार प्रस्तुत करने लगता है।

6. मूल्यांकन- यह ज्ञानात्मक क्षेत्र का उच्चतम स्तर का उद्देश्य है। इसके अन्तर्गत घटनाओं, तथ्यों, सिद्धान्तों आदि का आन्तरिक व बाह्य साक्षियों द्वारा आलोचनात्मक मूल्यांकन करना होता है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के पश्चात् शिक्षार्थी में निर्णय लेने की क्षमता आ जाती है। ज्ञानात्मक पक्ष, भावात्मक पक्ष तथा क्रियात्मक पक्ष के उद्देश्यों को उनकी कार्यक्रियाओं सहित हम इस तालिका के माध्यम से स्पष्ट कर सकते हैं

ज्ञानात्मक पक्ष

बी० एस० ब्लूम के द्वारा विकसित ज्ञानात्मक पक्ष में निम्न कार्यक्रियाओं का वर्णन किया गया है।





भावात्मक पक्ष के उद्देश्य

भावात्मक पक्ष के उद्देश्यों का वर्गीकरण बी० एस० ब्लूम, क्रेथवाल व मैसिया के द्वारा 1964 में विकसित किया गया। इसमें इन्होंने छः वर्गों का निर्धारण किया है

1. ग्रहण करना- शिक्षण के समय किसी भी उद्दीपक के फलस्वरूप कुछ न कुछ ग्रहण किया जाता है। शिक्षार्थियों द्वारा संवेदनशीलता के परिणामस्वरूप क्रिया करने के द्वारा जो ग्रहण किया जाता है, इस 'ग्रहण करना' के अन्तर्गत आ जाता है। इसके लिये शिक्षार्थियों में क्रिया के प्रति जागरूक होना होता है तथा क्रिया करने की इच्छा शिक्षार्थियों में होनी आवश्यक होती हैं।

2. अनुक्रिया - ग्रहण करने के बाद शिक्षार्थी प्राप्त ज्ञान के अनुसार अनुक्रिया करता है। इससे प्रेरित रहते हुए शिक्षार्थी अनुक्रियाओं में सहमति दर्शाता है, अनुक्रियाओं की आवृत्ति को बढ़ाता है तथा अनुक्रिया के बाद संतोष की प्राप्त करता है।

3. अनुमूलन- जीवन में काम आने वाले मूल्यों की जानकारी कर शिक्षार्थी द्वारा उनमें से कुछ को अपनी और से मान्यता प्रदान करता है। इन मूल्यों को प्राप्त करने के लिये शिक्षार्थी क्रियाएँ भी अक्सर है। कुछ मूल्यों को प्राथमिकता देते हुए सीखने के लिये उन्हें अहम् स्थान प्रदान अक्सर हैं।

4. विचारना - अनेक मूल्यों में से किस मूल्य को शिक्षार्थी द्वारा महत्व देना है-यह विचारने के अन्तर्गत आ जाता है। चूँकि जैसे-जैसे शिक्षार्थी की जानकारी में अनेक मूल्यों का आगमन होता है वैसे-वैसे शिक्षार्थी उनमें से विचार कर कुछ मूल्यों को ग्रहण करने हेतु छांट लेता है। 

5. व्यवस्था - शिक्षार्थी द्वारा निर्धारित विभिन्न मूल्यो को एक व्यवस्थित क्रम प्रदान करना 'व्यवस्था' के अन्तर्गत आ जाता है। शिक्षार्थी की जानकारी में अनेकानेक मूल्यों का प्रवेश होता है |

6. विशेषीकरण- मूल्यों के सामान्य समूह को ध्यान में रख कर शिक्षक यह जानने का प्रयास करता है कि शिक्षार्थियों ने मूल्यों को किस विशेष क्रम में व्यवस्थित किया है। इसके पश्चात् शिक्षक द्वारा मूल्यों के विकास में किये गये कार्य को सफलता प्राप्त होने की संभावनाओं में वृद्धि होती हैं| 

 भावात्मक पक्ष में निम्न कार्यक्रियाओं का वर्णन किया गया है |



क्रियात्मक पक्ष के उद्देश्य

बी० एस० ब्लूम ने क्रियात्मक पक्ष का वर्णन अक्सर हुए छ वर्गों से विभाजित किया उद्दीपन, कार्य करना, नियंत्रण, समायोजन, स्वभावीकरण, आदत पालना। बाद में ई० जे० सिम्पसन ने 1969 में क्रियात्मक उद्देश्यों का शारीरिक क्रियाओं के प्रशिक्षण से संबंधित होने के आधार पर पाँच भागों में विभक्त किया जिसे शिक्षा के क्षेत्र में यथोचित स्थान प्रदान किया गया। ये निम्न प्रकार है :-

1. प्रत्यक्षीकरण- प्रत्यक्षीकरण से तात्पर्य प्रत्यक्ष रूप से वस्तुओं को देखना है। इससे प्रत्यक्ष अनुभवों की प्राप्ति होती है। स्पष्ट है कि शिक्षार्थी द्वारा पाँचों ज्ञानेन्द्रियों के माध्यम से ग्रहण की गयी बाहा वस्तुओं, अनुभवों, वृतान्तों आदि को प्रत्यक्षीकरण में लिया जाता है। इसमें शिक्षार्थियों द्वारा प्राप्त अनुभवों की व्याख्या करने की योग्यता भी सम्मिलित हैं।

2. व्यवस्था- इसका संबंध प्राप्त प्रत्यक्ष अनुभवों को मानसिक, शारीरिक व भावात्मक रूप से जीवन में काम आने की प्राथमिकता के आधार पर व्यवस्था करने से है। इसमें शिक्षार्थी द्वारा ग्रहण अनुभवों का समायोजन उत्तम ढंग से किया जाता है।

3- निर्देशात्मक अनुक्रिया- इसमें शिक्षार्थियों द्वारा किसी योग्य व्यक्ति के निर्देशन में की जाने वाली अनुक्रियाएँ आती हैं। कई कौशल सीखते समय बार-बार कठिन अभ्यास की आवश्यकता होती है जिसे किसी विशेष ढंग से करने पर वह सरल हो सकता है। इस प्रकार के कौशल में पारंगत होने के लिये निर्देशात्मक अनुक्रिया की जाती है।

4. कार्यप्रणाली- कार्यप्रणाली से तात्पर्य शिक्षार्थियों में किसी कार्य को करने के लिये उत्पन्न आत्मविश्वास से है। यह कौशल विकसित होने के बाद की स्थिति है। प्राप्त कौशल के प्रयोग हेतु आवश्यक आत्मविश्वास व परिस्थितियों के लिये जो अनुक्रियाएँ की जाती हैं-कार्यप्रणाली के अन्तर्गत आ जाती हैं।

5. जटिल प्रत्यक्ष अनुक्रिया- यह क्रियात्मक पक्ष के उद्देश्यों का उच्चतम वर्ग है। इसमें शिक्षार्थी किसी भी कौशल में इतना कुशल हो जाता है कि वह वास्तविक जीवन की जटिल से जटिल स्थिति में कौशल तथा प्रयोग करके समय तथा शक्ति को 










July 23, 2022

स्मृति व स्मरण (Memory & Remembering)

Utkarsh Education

स्मृति व स्मरण
Memory & Remembering


"Individuals differ in memory as they do in other abilities."-Woodworth

स्मृति का अर्थ व परिभाषा  
Meaning & Definition of Memory 

स्मृति एक मानसिक क्रिया है, स्मृति का आधार अर्जित अनुभव है, इनका पुनरुत्पादन परिस्थिति के अनुसार होता है। हमारे बहुत से मानसिक संस्कार स्मृति के माध्यम से ही होते हैं।

स्टर्ट एवं ओकडन (Sturt & Oakden,) के अनुसार :- -'स्मृति', एक जटिल शारीरिक और मानसिक प्रक्रिया है, जिसे हम थोड़े से शब्दों में इस प्रकार स्पष्ट कर सकते हैं। जब हम किसी वस्तु को छूते, देखते, सुनते या सूंघते हैं, तब हमारे 'ज्ञान-वाहक तन्तु' (Sensory Nerves) उस अनुभव को हमारे मस्तिष्क के 'ज्ञान-केन्द्र' (Sensory Center) में पहुँचा देते हैं। 'ज्ञान-केन्द्र' में उस अनुभव की 'प्रतिमा' बन जाती है, जिसे 'छाप' (Engram) कहते हैं। यह 'छाप' वास्तव में उस अनुभव का स्मृति चिन्ह (Memory Trace) होती है, जिसके कारण मानसिक रचना के रूप में कुछ परिवर्तन हो जाता है। यह अनुभव कुछ समय तक हमारे 'चेतन मन' में रहने के बाद 'अचेतन मन' (Unconscious Mind) में चला जाता है और हम उसको भूल जाते हैं। उस अनुभव को 'अचेतन मन' में संचित रखने और 'चेतन मन' में लाने की प्रक्रिया को 'स्मृति' कहते हैं। दूसरे शब्दों में, पूर्व अनुभवों को अचेतन मन में संचित रखने और आवश्यकता पड़ने पर चेतन मन में लाने की शक्ति को स्मृति कहते हैं।

1. वुडवर्थ :- जो बात पहले सीखी जा चुकी उसे स्मरण रखना ही स्मृति हैं। "Memory consists in remembering what has previously been fearned"-Woodworth 

2. रायबर्न :- अपने अनुभवों को संचित रखने और उनको प्राप्त करने के कुछ समय बाद चेतना के क्षेत्र में पुनः लाने की जो शक्ति हममें होती है, उसी को स्मृति कहते हैं।" "The power that we have to store our experiences and to bring them into the field of consciousness some time after the experiences have occurred, is termed memory."-Reyburn  

3. जेम्स" स्मृति उस घटना या तथ्य का ज्ञान है, जिसके बारे में हमने कुछ समय तक नहीं सोचा है, पर जिसके बारे में हमको यह चेतना है कि हम उसका पहले विचार या अनुभव कर चुके हैं।" "Memory is the knowledge of an event, or fact, of which, meantime we have not been thinking, with the additional consciousness that we have thought or experienced it before."-James

इन परिभाषाओं का विश्लेषण करने पर यह स्पष्ट होता है कि (1) स्मृति एक आदर्श पुनरावृत्ति है (2) यह सीखी हुई वस्तु का सीधा उपयोग है (3) इसमें अतीत में घटी घटनाओं की कल्पना द्वारा पहचान की जाती है। (4) अतीत के अनुभवों को पुनः चेतना में लाया जाता है।

स्मृतियों के प्रकार 
Kinds of Memories

स्मृति का मुख्य कार्य है—हमें किसी पूर्व अनुभव का स्मरण कराना। इसका अभिप्राय यह हुआ कि प्रत्येक अनुभव के लिए पृथक स्मृति होनी चाहिए। इतना ही नहीं, पर जैसा कि स्टाउट ने लिखा है :-"केवल नाम के लिए पृथक स्मृति नहीं होनी चाहिए, वरन् प्रत्येक विशिष्ट नाम के लिए भी पृथक स्मृति होनी चाहिए।  "There must not only by a separate memory for names, but separate memory for each particular name."-Stout 

1. व्यक्तिगत स्मृति : Personal Memory - इस स्मृति में हम अपने अतीत के व्यक्तिगत अनुभवों को स्मरण रखते हैं। हमें यह सदैव स्मरण रहता है कि संकट के समय हमारी सहायता किसने की थी। 

2. अव्यक्तिगत स्मृति : Impersonal Memory - इस स्मृति में हम बिना व्यक्तिगत अनुभव किए बहुत-सी पिछली बातों को याद रखते हैं। हम इन अनुभवों को साधारणतः पुस्तकों से प्राप्त करते हैं। अतः ये अनुभव सब व्यक्तियों में समान होते हैं। 

3. स्थायी स्मृति Permanent Memory - इस स्मृति में हम याद की हुई बात को कभी नहीं भूलते हैं। यह स्मृति, बालकों की अपेक्षा वयस्कों में अधिक होती है।

4. तात्कालिक स्मृति : Immediate Memory - इस स्मृति में हम याद की हुई बात को तत्काल सुना देते हैं, पर हम उसको साधारणतः कुछ समय के बाद भूल जाते हैं। यह स्मृति सब व्यक्तियों में एक-सी नहीं होती है, और बालकों की अपेक्षा वयस्कों में अधिक होती है।

5. सक्रिय स्मृति: Active Memory - इस स्मृति में हमें अपने पिछले अनुभवों का पुनः स्मरण करने के लिए प्रयास करना पड़ता है। वर्णनात्मक निबन्ध लिखते समय छात्रों को उससे सम्बन्धित तथ्यों का स्मरण करने के लिए प्रयास करना पड़ता है।

6. निष्क्रिय स्मृति Passive Memory- इस स्मृति में हमें अपने पिछले अनुभवो का पुनः स्मरण करने में किसी प्रकार का प्रयास नहीं करना पड़ता है। पढ़ी हुई कहानी को सुनते समय छात्रों को उसकी घटनाएँ स्वतः याद आ जाती हैं। 

7. तार्किक स्मृति : Logical Memory - इस स्मृति में हम किसी बात को भली भाँति सोच-समझकर और तर्क करके स्मरण करते हैं। इस प्रकार प्राप्त किया जाने वाला ज्ञान वास्तविक होता है।

8. यान्त्रिक (रटन्स) स्मृति Rote Memory - इस स्मृति में हम किसी तथ्य को किसी प्रश्न के उत्तर को बिना सोचे समझे रटकर स्मरण करते हैं। पहाड़ों को याद करने और रटने की साधारण विधि यही है। है

9. आदत स्मृति : Habit Memory - इस स्मृति में हम किसी कार्य को बार-बार दोहरा कर और उसे आदत का रूप देकर स्मरण करते हैं। हम उसे जितनी अधिक बार दोहराते हैं, उतनी ही अधिक उसकी स्मृति हो जाती है।

10. शारीरिक स्मृति : Physiological Memory - इस स्मृति में हम अपने शरीर के किसी अंग या अंगों द्वारा किए जाने वाले कार्य को स्मरण रखते हैं। हमें उँगलियों से टाइप करना और हारमोनियम बजाना स्मरण रहता है। 
11. इन्द्रिय अनुभव Sense Impression Memory - इस स्मृति में हम इन्द्रियों का प्रयोग करके अतीत के अनुभवों को फिर स्मरण कर सकते हैं। हम बन्द आँखों से उन वस्तुओं को छूकर, चखकर या सूंघकर बता सकते हैं, जिनको हम जानते हैं। 

12. सच्ची या शुद्ध स्मृति True or Pure Memory - इस स्मृति में हम याद किये हुए तथ्यों का स्वतंत्र रूप से वास्तविक पुनः स्मरण कर सकते हैं। हम जो कुछ याद करते हैं, उसका हमें क्रमबद्ध ज्ञान रहता है। इसीलिए, इस स्मृति को सर्वोत्तम माना जाता है।

स्मृति के अंग
Factors of Memory

स्मृति एक जटिल मानसिक प्रक्रिया है। वुडवर्थ (Woodworth) के अनुसार, स्मृति या स्मरण को पूर्ण क्रिया के निम्नलिखित 4 अंग, पद या खंड होते हैं : -

(1) सीखना: Learning - स्मृति का पहला अंग है— सीखना। हम जिस बात को याद रखना चाहते हैं, उसको हमें सबसे पहले सीखना पड़ता है।

(2) धारण Retention - स्मृति का दूसरा अंग है-धारण। इसका है— सीखी हुई बात को मस्तिष्क में संचित रखना। हम जो बात सीखते हैं, वह कुछ समय के बा हमारे अवेतन में चली जाती है। वहाँ वह निष्क्रिय दशा में रहती है। इस दशा में वह कितने समय तक साचत रह सकती है, यह व्यक्ति की धारण शक्ति पर विशेष निर्भर रहता है। 


(3) पुनः स्मरण Recall - स्मृति का तीसरा अंग है-पुनः स्मरण इसका अर्थ है-सीखी हुई बात को अचेतन मन से चेतन मन में लाना। जो बात जितनी अच्छी तरह धारण की गई है, उतनी ही सरलता से उसका पुनः स्मरण होता है। पर ऐसा सदैव नहीं होता है। भय, चिन्ता, शीघ्रता, परेशानी आदि पुनः स्मरण में बाधा उपस्थित करते हैं। बालक भय के कारण भली-भांति स्मरण पाठ को अच्छी तरह नहीं सुना पाता है। हम जल्दी में बहुत से काम करना भूल जाते हैं।

(4) पहिचान: Recognition स्मृति का चौथा अंग है—पहिचान। इसका अर्थ - है-फिर याद आने वाली बात में किसी प्रकार की गलती न करना। उदाहरणार्थ- हम पाँच वर्ष पूर्व मोहनलाल नामक व्यक्ति से दिल्ली में मिले थे। जब हम उससे फिर मिलते हैं, तब उसके सम्बन्ध में सब बातों का ठीक-ठीक पुनःस्मरण हो जाता है। हम यह जानने में किसी प्रकार की गलती नहीं करते हैं कि वह कौन है, उसका क्या नाम है, हम उससे कब, कहाँ और क्यों मिले थे ? आदि 


अच्छी स्मृति के लक्षण 

Marks of Good Memory


जीवन में वही व्यक्ति सफलता के शिखर पर शीघ्र पहुँचता है जिसकी स्मृति अच्छी होती है। ऐसा व्यक्ति भूतकाल की घटनाओं का स्मरण कर, वर्तमान में उसका लाभ उठाकर,

भविष्य को अच्छा बनाता है। स्टाउट (Stout) के अनुसार, अच्छी स्मृति में निम्नलिखित गुण, लक्षण या विशेषताएँ होती हैं

1. शीघ्र अधिगम Quick Learning- अच्छी स्मृति का पहला गुण है-जल्दी •सीखना या याद होना। जो व्यक्ति किसी बात को शीघ्र सीख लेता है, उसकी स्मृति अच्छी समझी जाती है। 

2. उत्तम धारण-शक्ति Good Retention अच्छी स्मृति का दूसरा गुण है— सीखी हुई बात को बिना दोहराए हुए देर तक स्मरण रखना। जो व्यक्ति एक बात को जितने अधिक समय तक मस्तिष्क में धारण' रख सकता है, उसकी स्मृति उतनी ही अधिक अच्छी होती है। 

3. शीघ्र पुनः स्मरण Quick Recall अच्छी स्मृति का तीसरा गुण है— सीखी हुई बात का शीघ्र याद आना। जिस व्यक्ति को सीखी हुई बात जितनी जल्दी याद आती है, उसकी स्मृति उतनी ही अधिक अच्छी होती है।

4. शीघ्र पहचान Quick Recognition- अच्छी स्मृति का चौथा गुण है— शीघ्र पहचान। किसी बात का शीघ्र पुनःस्मरण ही पर्याप्त नहीं है। इसके साथ यह भी आवश्यक है कि आप शीघ्र ही यह जान जायें कि आप जिस बात को स्मरण करना चाहते हैं, वही बात आपको याद आई है।

5. अनावश्यक बातों की विस्मृति : Forgetting Useless Things अच्छी स्मृति का पांचवां गुण है-अनावश्यक या व्यर्थ की बातों को भूल जाना। यदि ऐसा नहीं है, तो मस्तिष्क को व्यर्थ में बहुत-सी ऐसी बातें स्मरण रखनी पड़ती हैं, जिनकी भविष्य में कभी आवश्यकता नहीं पड़ती है। वकील मुकदमे के समय उससे सम्बन्धित सब बातों को याद रखता है, पर उसके समाप्त हो जाने पर उसमें से अनावश्यक बातों को भूल जाता है।

6. उपयोगिता Serviceableness अच्छी स्मृति का अन्तिम गुण है उपयोगिता इसका अभिप्राय यह है कि वही स्मृति अच्छी होती है, जो अवसर आने पर उपयोगी सिद्ध होती है। यदि परीक्षा देते समय बालक स्मरण की हुई सब बातों को लिखने में सफल हो जाता है, तो उसकी स्मृति उपयोगी है, अन्यथा नहीं।

स्मृति के नियम
Laws of Memory

बी. एन. झा. का मत है : "स्मृति के नियम वे दशाएँ हैं जो अनुभव के पुनःस्मरण में सहायता देती हैं।"

"Laws of memory are conditions which facilitate revival of past experience."-Jha 

झा (Jha) के इस कथन का अभिप्राय है कि हम स्मृति के नियमों को 'स्मरण में सहायता देने वाले नियम' कह सकते हैं। झा (Jha) के अनुसार, ये नियम 3 हैं; यथा :

1. आदत का नियम Law of Habit - इस नियम के अनुसार, जब हम किसी - विचार को बार-बार दोहराते हैं, तब हमारे मस्तिष्क में उसकी छाप इतनी गहरी हो जाती है कि हम में बिना विचारे उसको व्यक्त करने की आदत पड़ जाती है। उदाहरणार्थ, बहुत से लोगों को अद्धे, पौने, ढइये आदि के पहाड़े रटे रहते हैं। इनको बोलते समय उनको अपनी विचार-शक्ति का प्रयोग नहीं करना पड़ता है। बी. एन. झा (B. N. Jha, p. 282) के शब्दों में : "इस नियम को लागू करने के लिए केवल मौखिक पुनरावृत्ति बहुत काफी है। इसका सम्बन्ध यांत्रिक स्मृति (Rote Memory) से है।"

2. निरन्तरता का नियम Law of Perseveration - इस नियम के अनुसार, सीखने की प्रक्रिया में जो अनुभव विशेष रूप से स्पष्ट होते हैं, वे हमारे मस्तिष्क में कुछ समय तक निरन्तर आते रहते हैं। अतः हमें उनको स्मरण रखने के लिए किसी प्रकार का प्रयत्न नहीं करना पड़ता है। उदाहरणार्थ, किसी मधुर संगीत को सुनने या किसी दर्दनाक घटना को देखने के बाद हम लाख प्रयत्न करने पर भी उसको भूल नहीं पाते हैं। कालिन्स व ड्रेवर के शब्दों में :- "निरन्तरता का नियम तात्कालिक स्मृति में महत्त्वपूर्ण कार्य करता है।"

3. परस्पर सम्बन्ध का नियम : Law of Association- इस नियम को 'साहचर्य का नियम' भी कहते हैं। इस नियम के अनुसार, जब हम एक अनुभव को दूसरे अनुभव से सम्बन्धित कर देते हैं तब उनमें से किसी एक का स्मरण होने पर हमें दूसरे का स्वयं ही स्मरण हो जाता है; उदाहरणार्थ, जो बालक गांधीजी के जीवन से परिचित हैं, उनको सत्याग्रह के सिद्धान्तों या 'भारत छोड़ो' आंदोलन से सरलतापूर्वक परिचित कराया जा सकता है। गाँधीजी के जीवन से इन घटनाओं का सम्बन्ध होने के कारण बालकों को एक घटना का स्मरण होने पर दूसरी घटना अपने आप याद आ जाती है। स्टर्ट एवं ओकडन (Sturt & Oakden,) के अनुसार :-"एक तथ्य और दूसरे तथ्यों में जितने अधिक सम्बन्ध स्थापित किये जाते हैं, उतनी ही अधिक सरलता से उस तथ्य का स्मरण होता है।"के बाद हम लाख प्रयत्न करने पर भी उसको भूल नहीं पाते हैं। कालिन्स व ड्रेवर के शब्दों में :- "निरन्तरता का नियम तात्कालिक स्मृति में महत्त्वपूर्ण कार्य करता है।"

4. विचार - साहचर्य का सिद्धान्त : Principle of Association of Ideas - विचार- साहचर्य' का सिद्धान्त अति प्रसिद्ध है। इसका अर्थ है-दो या अधिक विचारों का इस प्रकार सम्बन्ध कि उनमें से एक की याद आने पर दूसरे की स्वयं याद आना। उदाहरणार्थ, दूध फैल जाने पर बालक रोता है। वह पहले कभी दूध फैला चुका है जिसकी वजह से उस पर डाँट पड़ चुकी है और वह रो चुका है। अतः जब दुबारा दूध फैलता है, तब उसे डाँट पड़ने की अपने-आप याद आ जाती है और वह रोने लगता है। इस सिद्धान्त का स्पष्टीकरण करते हुए भाटिया ने लिखा है :-"विचार-साहचर्य एक प्रसिद्ध सिद्धान्त है, जिसके अनुसार एक विचार किसी दूसरे विचार या विचारों का, जिनका हम पहले अनुभव कर चुके हैं, स्मरण दिलाता है।"

स्मरण करने की विधियाँ
Methods of Memorizing 

मनोवैज्ञानिकों ने स्मरण करने की ऐसी अनेक विधियों की खोज की है, जिनका प्रयोग करने से समय की बचत होती है। इनमें से अधिक महत्त्वपूर्ण निम्नांकित है :

1. पूर्ण विधि : Whole Method - इस विधि में याद किए जाने वाले पूरे पाठ को आरम्भ से अन्त तक बार-बार पढ़ा जाता है। यह विधि केवल छोटे और सरल पाठों या कविताओं के ही लिए उपयुक्त है।

2. खण्ड विधि : Part Method - इस विधि में याद किए जाने वाले पाठ को कई खण्डों या भागों में बाँट दिया जाता है। इसके बाद उन खण्डों को एक-एक करके याद किया जाता है। इस विधि का दोष यह है कि आगे के खण्ड याद होते जाते हैं और पीछे के भूलते जाते हैं। 

3. मिश्रित विधि : Mixed Method - इस विधि में पूर्ण और खण्ड विधियों का साथ-साथ प्रयोग किया जाता है। इसमें पहले पूरे पाठ को आरम्भ से अन्त तक पढ़ा जाता है। फिर उसे खण्डों में बाँटकर, उनको याद किया जाता है। अन्त में, पूरे पाठ को आरम्भ से अन्त तक फिर पढ़ा जाता है। यह विधि कुछ सीमा तक पूर्ण और खंड विधियों से अच्छी है।

4. प्रगतिशील विधि : Progressive Method - इस विधि में पाठ को अनेक खण्डों में विभाजित कर लिया जाता है। सर्वप्रथम, पहले खण्ड को याद किया जाता है, उसके बाद पहले और दूसरे खण्ड को साथ-साथ याद किया जाता है। फिर पहले, दूसरे और तीसरे खण्ड को याद किया जाता है। इसी प्रकार, जैसे-जैसे स्मरण करने के कार्य में प्रगति होती जाती है, वैसे-वैसे एक नया खण्ड जोड़ दिया जाता है। इस विधि का दोष यह है कि इसमें पहला खण्ड सबसे अधिक स्मरण किया जाता है और उसके बाद के क्रमशः कम ।

5. अन्तरयुक्त विधि : Spaced Method - इस विधि में पाठ को थोड़े-थोड़े अन्तर या अनय के बाद याद किया जाता है। यह अन्तर एक मिनट का भी हो सकता है और चौबीस घण्टे का भी। यह विधि 'स्थायी स्मृति' (Permanent Memory) के लिए अति उत्तम है। वुडवर्थ का मत है : अन्तरयुक्त विधि से स्मरण करने में सर्वोनम परिणाम होता है ।

6. अन्तरहीन विधि :  Unspaced Method - इस विधि में पाठ को स्मरण करने के के लिए समय में अन्तर नहीं किया जाता है। यह विधि 'अन्तरयुक्त विधि' की उल्टी है और उससे अधिक प्रभावशाली है।

7. सक्रिय विधि : Active Method - इस विधि में स्मरण किये जाने वाले पाठ को बोल-बोलकर याद किया जाता है। यह विधि छोटे बच्चों के लिए अच्छी है, क्योंकि इससे हैं उनका उच्चारण ठीक हो जाता है।

8. निष्क्रिय विधि : Passive Method - यह विधि, 'सक्रिय विधि' की उल्टी है। इसमें स्मरण किए जाने वाले पाठ को बिना बोले मन-ही-मन याद किया जाता है। यह विधि अधिक आयु वाले बालकों के लिए अच्छी है।

9. स्वर विधि : Recitation Method - इस विधि में याद किए जाने वाले पाठ को लय से पढ़ा जाता है। यह विधि छोटे बच्चों के लिए उपयोगी है, क्योंकि उनको गा-गाकर पढ़ने में आनन्द आता है।

10. रटने की विधि : Method of Cramming - इस विधि में पूरे पाठ को रट लिया जाता है। इस विधि का दोष बताते हुए जेम्स ने लिखा है :- इस विधि से जो बातें स्मरण कर ली जाती हैं, वे अधिकांश रूप में शीघ्र ही विस्मृत हो जाती हैं।"

11. निरीक्षण विधि : Method of Observing - इस विधि में याद किए जाने वाले पाठ का पहले भली प्रकार निरीक्षण या अवलोकन कर लिया जाता है। यदि बालक को संख्याओं की कोई सूची याद करनी है, तो वह पहले इस बात का निरीक्षण कर ले कि ये निश्चित क्रम में हैं। इस विधि के उचित प्रयोग के विषय में वुडवर्थ  ने लिखा है :- "पाठ को एक बार पढ़ने के बाद उसकी रूपरेखा को और दूसरी कर उसकी विषय-वस्तु को विस्तार से याद करना चाहिए।"

12. क्रिया-विधि : Method of Learning by Doing- इस विधि में स्मरण की जाने वाली बात को साथ-साथ किया भी जाता है। यह विधि बालक की अनेक ज्ञानेन्द्रियों कोएक साथ सक्रिय रखती है। अतः उसे पाठ सरलता और शीघ्रता से स्मरण हो जाता है।

13. विचार- साहचर्य की विधि : Method of Association of Ideas - इस विधि में स्मरण की जाने वाली बातों का ज्ञात बातों से भिन्न प्रकार से सम्बन्ध स्थापित कर लिया जाता है। ऐसा करने से स्मरण शीघ्रता से होता है और स्मरण की हुई बात बहुत समय तक याद रहती है। जेम्स  का मत है :-"विचार, साहचर्य उत्तम चितर द्वारा उत्तम स्मरण की विधि है।"

14. साभिप्राय स्मरण विधि : Method of Intentional Memorizing - पाठ को याद करने के लिए चाहे जिस विधि का प्रयोग किया जाये, पर यदि बालक उसको याद करने संकल्प या निश्चय नहीं करता है, तो उसको पूर्ण सफलता नहीं मिलती है। वुडवर्थ ने ठीक है लिखा है :-"यदि कोई भी बात याद की जानी है, तो याद करने का निश्वय आवश्यक है। The will to learn is necessary, if any learning is to accomplished."--Woodworth 

July 12, 2022

Maslow's Hierarchy of Needs or Maslow's Theory of Self-Actualization

Utkarsh Education

Maslow's Hierarchy of Needs
or

Maslow's Theory of Self-Actualization



The theory of self-actualization was developed by Abraham Maslow (1954). Maslow has presented his ideas in Maslow Theory, also known as Maslow need theory, through a journal A theory of human motivation in 1943 and after this magazine in his famous book Motivation and Personality of Humans. written in relation to the sequential requirements of. It is known as the most important theory of motivation in psychology and this theory of Maslow is also known as Need Hierarchy ModelHis approach to understand human personality and motivation is different from other psychologists. He put forth the theory that man's basic needs are arranged in a "hierarchy". The appearance of one need generally depends on the satisfaction of the others. They are closely related to each other and may be arranged from the lowest to the highest development of the personality. The five sets of basic needs is given in hierarchy as follows:



Maslow's Hierarchical Structure of Needs

1. Physiological Needs

While the physiological needs, i.e., the need for the food or hunger, thirst, sex, etc., are necessary for survival are at the bottom of the structure the psychological needs, i.e., self actualization are at the top. Starting from the satisfaction of the physiological needs, every individual strives for the satisfaction of the other needs of a higher order and this striving provides motivation for his/her behaviour. In this way the motivational behaviour of a person is always dominated not by his/her satisfied needs but by his/her unsatisfied wants, desires and needs.

2. Safety Needs

When the basic needs are gratified or successfully fulfilled then safety needs become a dominant force in the personality of the individual. It means maintaining order and security and concern about their future safety. Hoarding money. purchase buildings, land and invest in LIC, etc., belongs to safety need and feeling psychologically secure.

3. Belongingness and Love Needs

When these needs are gratified the third need like belongingness and love need becomes operational. The individual is interested in making intimate relationship with other members of the society, being an accepted member of an organized group and interested to identify with the group life. But in big cities, people living in the same building do not know the next door neighbour and have no social life.

4. Self - Esteem Needs or Independence

The fourth order of needs are esteem need. It means reputation, self respect, prestige, self-regard, status and social success and fame. One feels hurt when his/her self respect is injured. There are many status symbols in the society which give the feelings of self-esteem as possessing a house, land or bank balance, titles of honour and automobile, etc. Another type of esteem need is the need to feel superior to others. This need is gratified by purchasing of items as good and costly clothes. Maslow believed that suffient gratification of the esteem needs lessens their dominating force in a person's life and enabling him/her to move in the direction of self-actualization.

5. Self - Actualization 

The highest need is self-actualization. An individual can actualize his/her potentialities as a human being only after fulfilling the higher level needs life love and esteem. Maslow writes that "A musician must make music, an artist must paint. a poet must write poetry, if he/she is to be ultimately at peace with himself/herself. What a man can be, he must be. He/She must be true to his/her own nature. This need we may call self-actualization."

When an individual is creative, non-conformists have sense of humour, keep means and ends distinguishable, democratic outlook, appreciate basic goods of life, high degree of spontaneity and simplicity, detachment, autonomous and accept themselves with others are the characteristics of self actualizers.

Thus the fulfilment of self-actualization is a must for an individual otherwise he/she will feel discontented and restless unless he/she strives for what he/she is fitted for.




Motivation

Utkarsh Education




 

Motivation 

Meaning and Definition of Motivation

Motivation is commonly meant to be encouraged for doing an activity, in this sense it symbolizes a process. However in the field of psychology, this term is used in two forms, as a process and as a product. As a process, it is used in the form of such a psychophysical process which inculcates such energy in an individual that he is encouraged to do a particular task. This process has a unique synthesis of affective and conative domains; in it, an individual becomes eager emotionally, then this eagerness takes the form of energy and fills encouragement and vigour in him, and ultimately, it inspires him to do a particular task. As a product, it is used in the form of that energy or power which is created from affective eagerness and which inspires an individual to do a particular work.

Historically, the word motivation comes from the Latin root 'movers' which means to move. It means motivation is the process of arousing movement in the organism which is produced and regulated through the release of energy within the tissues.

Different psychologists have defined this in different ways. 

1. Good has defined: Motivation is the process of arousing, sustaining and regulating an activity. 

2Good, Blair, Jones and Simpson have defined : Motivation is the process of in which the learner's internal energies or needs are directed towards various goal objects in his environment. 

3. F.J. Medonald defined: Motivation is an energy change within the person characterized by affective arousal and anticipatory goal reaction.

4. Guilford defined "A motive is a particular internal factor or condition that tends to initiate and to sustain activity". Thus motivation includes all those internal conditions which begin an activity or sustain it.

5. Bernard defined "Motivation refers to all those phenomena which are involved in the stimulation of action towards particular objectives where previously there was little or no movement towards those goals". 

6. Atkinson defined "Motivation is the arousal of tendency to act or to produce one or more effects".

Meaning and Definitions of Motives


The factors which inculcate motivation in an individual towards doing an activity are called motives. Motives are generally divided into two classes internal motives and external motives.

By internal motives is meant physiological or biological motives in an individual, as self-defence, hunger, love, sex.

By external motives is meant environmental or psychological motives of an individual, as self-esteem, social level and aspiration for attaining a particular achievement.

So, motives can be defined in the following form:

Motives are those internal and external conditions of a person which motivate him to perform a particular task and keep him active until the realization of objective.

Theories of Motivation


Different psychologists have opined differently about the inculcation of motivation in people. These opinions are recognized as theories of motivation. Some of the important ones are as follows:

1. Instinct Theory: This theory was laid down by McDougall According to this theory, each behaviour of man is governed by his instincts, the emotions inherent behind instincts work as motives. In the context of this theory the first thing is that the psychologists are not in agreement about the number of instincts, and second, this theory does not stand on its own test. Instincts are identical in all individuals, then their behaviour too should be identical, but so is not the case.

2. Psychoanalytic Theory: This theory was propounded by Freud According to this theory, there are two basic factors of the motivation that influences man's behaviour instincts and unconscious mind According to Freud, basically there are only two instincts-life instind (eros) and death instinct (thanatos) which incline an individual toward constructive or destructive behaviour respectively. His unconscious mind also influences his behaviour unknowingly. In the context of the theory, the first thing is that the views of Freud regarding instinct are n acceptable to psychologists, and secondly, human behaviour is governed not by unconscious mind alone, but also by his sub-conscious mind and conscious mind.

3. Drive Theory: This theory was laid down by Klark L. Hull. According to this theory, physical needs of man create stress in him. which is called drive in psychological terminology, and these drives motivate an individual to work in a particular way later. Later the psychologists added psychological needs to these physical needs also, yet this theory remains incomplete in itself because this does not explain the higher cognitive behaviour of man.

4. Incentive Theory: This theory was laid down by Bolles and Pfaffman. According to this theory, man is influenced by the object, situation or activity located in his environment to act. They have considered all these factors in the environment as incentive. According to them, incentives are of two types-positive and negative. Positive incentives, such as food and water, push an individual towards the goal, while negative incentives, such as punishment and electric shock, prevent an individual from proceeding towards the goal. Because this theory lays emphasis only on external factors, so it is incomplete in itself.

5. Physiological Theory: This theory was propounded by Morgan. According to this theory, motivation is not created by any external stimulus, rather it is created due to the changes occurring in the physiological systems within the body. This theory overlooks the effect of environmental factors on man, so it is also incomplete in itself.

6. Need Theory: This theory was propounded by Maslow. According to this theory, human behaviour is inspired by his needs. Maslow has presented needs in a particular sequence. According to Maslow, so long man does pot fulfill his needs of one level, he does not proceed towards the needs of the next level. This is true for Maslow to say that man is motivated by his needs, but this is not true that man meets his needs in a particular sequence. Therefore, this theory is also incomplete in itself.

Functions of Motivation


Motivation has four fundamental functions in learning. These are:

(a) Motivation energizes the behaviour of the organism (the child) and arouse him/her for action (initiates the activity).

(b) Motivation direct and regulate our behaviour (the child's activity).

(c) Motivation controls behaviour and does not allow the child to move in haphazard way.

(d) Motivation directed toward a selective goal (not all the activities) which the individual sets for himself/ herself. It provides satisfaction after completion or achievement of goals.

Types of Motivation


Different classifications of motives have been effected from different view points. These are innate or intransic or natural and outward or acquired or extransic or artificial. When motivation arise from within the individual and is not linked with external forces and motivate the individual to perform some task or behave in a manner is called intransic motivation or Motivation is intrinsic when an individual recognises an activity as self-rewarding or derives satisfaction from the activity. Here motives come directly from within the person and no external pressures are necessary.

Similarly when outside forces such as praise/blame. rewards/punishment, and competition/cooperation, etc.. compel the individual and provide incentives to achieve the goal is called extrinsic motivation. Or when a child does not perceive the inherent value in an activity and pursues the activity not for its own sake but for the sake of some external reward is called extransic motivation.

Functions of Motivation


Motivation has four fundamental functions in learning. These are:

(a) Motivation energizes the behaviour of the organism (the child) and arouse him/her for action (initiates the activity).

(b) Motivation direct and regulate our behaviour (the child's activity).

(c) Motivation controls behaviour and does not allow the child to move in haphazard way.

(d) Motivation directed toward a selective goal (not all the activities) which the individual sets for himself/ herself. It provides satisfaction after completion or achievement of goals.

Techniques of Classroom Motivation


Psychologists have developes several techniques in order to keep students fully motivated. We shall discuss some special techniques in brief.

1. Understanding the Degree of Maturation Required for Learning

2. Bringing Assignments within Child's Experience

3. Respect for Personality of the Child, Appealing to Ego-Maximization

4. Securing Attention, Creating Interest and Enthusiasm

5. Attitude In Motivation

6. Praise and Reproof In Learning

7. Emphasis on Positive Guidance

8. Clear Assignments and Definite Goals

9. Encouraging Self Motivation among Children

10. Making Unconscious and Semiconscious Needs and Wants Conscious

11. Development of Self-Appraisal

12. Developing Values, Ideals and Life Goals

13. Setting a Good Example

14. Emphasis on Group Dynamics

15. Competition vs. Cooperation

16. Participation Through Participation

17. Appealing to as Many Motives as Possible and to the Total Personality

18. Token Economy

19. Knowledge of Progress

20. Effective Repetition and Active Participation.


Factors of Motivation




July 05, 2022

Forgetting

Utkarsh Education


Forgetting


 Meaning and Definition of Forgetting


Generally when a learnt material or activity cannot be recalled, it is called forgetting. However, in psychological terminology, the facts, incidents or experiences that the brain retains in the form of memory traces and is unable to bring to the conscious mind again when needed this mental process is called forgetting. Some psychologists have term it negative memory also. Psychologists have defined forgetting in their on way, 

Munn has defined in his words: Forgetting is failing to retain or to be unable to recall what has been acquired.

Drever has defined in his words: Forgetting means failure at any time to recall an experience, when attempting to do so or to perform an action previously learned.

Causes of Forgetting


Psychologists have conducted studies to find out why the experiences, knowledge and activities that have been learnt are forgotten. On the basis of their studies, they have laid down some theories of forgetting which are called theoretical causes. They have also located some general causes, which are called general causes. We shall present them here in brief: 

Theoretical Causes


Psychologists have accepted three theoretical causes of forgetting: 

1. Theory of Disuse: The psychologists who favour this theory say that when an individual learns something, some memory traces are formed in his brain, and he memorizes the learnt material or activities with the help of these memory traces; however, if these are not repeated, these memory traces are erased with the passage of time and the individual forgets the learnt material or activities. Of course, an individual is not able to forget some motor skills, as riding a bicycle, driving a car, swimming, etc. even without practice over a long period of time. In addition to this, the material or activity that has been over-learnt by him, he does not forget that also, such as the national anthem learnt during childhood. Some bitter experiences are also remembered the whole life, as some fire accident, drowning in water, being insulted by somebody, etc.

2. Theory of Interference: The proponents of this theory say that the mental activities performed just before and after learning a new Content or activity interfere in its memorization. The first President of the Stanford University, D.S. Jordan commanded mastery over the names of  species of fishes, but as he learnt the name of an individual, he forgot the name of one species of fish. This interesting tale supports the concept of Interference in memorization. These interferences are of two types:

(i) Retroactive Inhibition: The newly learnt material affects the previously learnt material, even normal walking after learning also inhibits memorizing. Sleeping after learning has better results.

(ii) Proactive Inhibition: Under proactive inhibition, the previously learnt material interferes in learning the new material. It has been found in tests that proactive inhibition hinders less in recalling the meaningful material, but more in recalling meaningless material. 

If the material is learnt more than the limit, then retroactive and proactive inhibition becomes negligible.

3. Theory of Repression: According to Freud, an individual attempts to forget displeasing experiences in his life because they create anxiety whenever they are memorized. If the impulses that create anxiety are repressed fully and are prevented from coming into the consciousness, then it is called repression. The process of repressions is adopted by the individual himself, or it can be adopted directly by others. Many unnecessary things inculcate anxiety, fear, grief, etc., it is necessary to forget them. It is also necessary for some mentally ill individuals to forget, which is done by the repression process. 

General Causes


Following are the general causes of forgetting:


1. Ill-health: An individual forgets the learnt things due to ill-health.

2. Mental Illness: The learnt things are forgotten due to mental illnesses, mental instability, mental hurt, mental conflict, etc.

3. Nature of Learnt Material: If the learnt material is simple and meaningful, it is memorized over a long time; on the other hand, complex and meaningless material is forgotten soon.

4. Quantity of Learnt Material: If the quantity of learnt material is more, then there is a possibility of forgetting it fully or partially. This also depends on the nature of the material.

5. Methods of Learning: The material learnt by uninteresting methods is forgotten sooner.
 
6. Incomplete Learning: If a material is learnt incompletely, then it is forgotten sooner.

7. Time Interval: When a long interval of time has elapsed after having learnt a material and it is hardly used in the interval, then the material is generally forgotten.

8. Disuse: Disinterest, inattention and disuse of a material cause the forgetting of a material.

Means of Minimizing Forgetting

All those measures are adopted for diminishing forgetting which are applied for enhancing memory. These measures are as follows:

(1) A learner should be physically healthy.

(2) He should be free from mental illnesses. 

(3) He should be free from mental hurts and mental conflicts.

(4) The utility of the material to be learnt should be made clear to the learner.

(5) Most suitable methods should be used for learning.

(6) The learnt material should be repeated. 

(7) The teacher's behaviour should be favourable.

Importance of Forgetting in Education


Forgetting is a mental process contrary to memorization. Generally, memorization is important in the life of every individual, but forgetting is also useful in life. Accepting the importance of forgetting. Collins and Drever have written:

It is true that forgetting is the opposite of remembering, but from a practical point of view, forgetting is almost as useful as remembering.

Forgetting is also very important in the field of education. Its importance can be discussed in the following points:

(1) The memory capability of students is limited and only limited experiences can be retained in it; so it is necessary to retain new useful things and to forget useless things.

(2) A student learns new content in the class, if he does not forget the unsuitable material learnt in the class, then it is not possible to the new material and recall it when needed.

(3) If all experiences of life are accumulated in the brain of students, then they would be unable to organize them properly and it would become a burden for them.

(4) An individual succeeds in memorization when he accumulates useful things and forgets useless things: the existence of these two contradictory types of things would create a situation of mental conflict, which can make him forget even useful things.

(5) There are many such experiences and incidents in life which create suffering and tension, so it is better to forget such experiences and incidents.

 (6) It is very necessary to forget the past in order to improve the future life.

Featured Post

Translation-Cum-Grammar Method

Translation-Cum-Grammar Method This method is also known as classical method. It is the oldest method and came in India with the Britishers....